Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को जनपद उधम सिंह नगर के जसपुर स्थित मंडी परिसर पहुँचकर 1650.66 लाख रुपये की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमें 61.43 लाख रुपए लागत की 3 योजनाओं का लोकार्पण व 1589.23 लाख रुपये लागत की 9 योजनाओं का शिलान्यास किया।

श्रमिक मंत्र,देहरादून। मुख्यमंत्री ने जिन योजनाओं का लोकार्पण किया उनमें नगर पंचायत महुआडाबरा में 19.85 लाख रुपये की लागत के मानसरोवर झील निर्माण कार्य, 35 लाख रुपये की लागत के वार्ड नम्बर 2 व 5 के निर्माण कार्य, 6.58 लाख रुपये लागत से शहीद स्थल पुनर्निर्माण कार्य शामिल है। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही 169.82 लाख रुपए लागत की गणेशपुर-केशपुरी ग्राम समूह पेयजल योजना, 199.40 लाख रुपये लागत की तलाबपुर ग्राम समूह पेयजल योजना, 444.67 लाख रूपये लागत की राजपुर ग्राम समूह पेयजल योजना, 445.18 लाख रूपये लागत की नारायणपुर ग्राम समूह पेयजल योजना, 49.20 लाख की लागत से विकास खण्ड जसपुर की ग्राम पंचायत गढ़ीहुसैन में हाईवे से टयुबवैल व नहर की पुलिया से होते हुए टांडा प्रभावपुर लिंक मार्ग  की ओर सी.सी.मार्ग  का निर्माण,49.20 लाख की लागत के ग्राम पंचायत कलियावाला में ग्राम कल्याणपुर से नहर होते हुए कलिया वाला तक सी.सी.मार्ग का निर्माण, 30 लाख की लागत से नगर क्षेत्र जसपुर के नत्था सिंह मोहल्ला (अनुसूचित जाति) में बारात घर का निर्माण,30 लाख की लागत से विकास खण्ड जसपुर के ग्राम श्याम नगर में बारात घर का निर्माण कार्य,175.76 लाख की लागत से नेहरू रा.इ.का.महुआडाबरा में 01 पुस्तकालय कक्ष,01 कम्प्यूटर कक्ष,04 ए.सी.आर. कक्ष, एवं 03 प्रयोगशाला (जीव विज्ञान प्रयोगशाला,रसायन विज्ञान प्रयोगशाला एवं भौतिक विज्ञान प्रयोगशाला ) निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।


उन्होंने स्टेडियम बनाने एवं गढ़ीनेगी क्षेत्र को नगर पंचायत का दर्जा दिये जाने की घोषणा करते हुए कहा कि भोगुपुर क्षेत्र को राजस्व ग्राम बनाने की जो भी प्रक्रिया होगी, उसको मंत्रीमण्डल में लाकर उस प्रकिया को पूरा करेंगें। उन्होंने कहा कि राजनीति से हटकर काम किया है, राजनीति के नजरिये से विकास को नही देखते है। सतत् विकास चलते रहना चाहिए। नेपा की 1000 एकड भूमि पर सिडकुल स्थापना का सरकार प्रयास करेगी जिससे राजस्व, रोजगार के साथ ही व्यापार की प्राप्ति हो सके।


उन्होंने जसपुर की एतिहासिक भूमि को नमन करते हुए कहा कि जसपुर किसान बाहुल्य क्षेत्र होने के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र भी है, आस-पास की रोजगार की बहुत सारी चीजे़ यहॉ से जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि सितारंगज की चीनी मिल को चलाने का संकल्प लिया था, 29 नवम्बर को सितारगंज चीनी मिल शुरू की है जोकि एतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण मजदूरों, उद्योग-धंधों के साथ ही सरकार भी प्रभावित हुई है। इसके बावजूद भी एक-एक कर, सभी समस्याओं पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की सहयोगी के रूप में काम कर रही है। गन्ने के मूल्य निर्धारण हेतु यूपी का अध्ययन करते हुए गन्ने की अगेती प्रजाति के लिए 355 तथा सामान्य प्रजाति के लिए 345 रूपये निर्धारित किया है, जोकि 29.50 रूपये प्रति कुन्तल की वृद्धि की है। भाड़ा 11 से घटा कर 9.50 रूपये किया है। किसाना भाईयों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, उसके लिए लगातार काम करेंगे। प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि किसान भाईयों का जीवन स्तर बढ़ना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि में 9.50 लाख से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिला है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का प्रदेश से विशेष लगाव है। सड़कों के क्षेत्र मे तेजी से काम हो रहा है। जसपुर, जाने वाली विभिन्न सड़कों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अफजलगढ़ से नजीबाबाद को सीधे सड़क निकलने वाली है, सड़क स्वीकृत है, शीघ्र ही प्रधानमंत्री जी शिलांयास करने वाले हैं। एम्स की दूसरी शाखा उधम सिंह नगर में खुलने जा रही है।


उन्होंने कहा कि 3.50 लाख से ज्यादा लोगो ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ अभी तक उठाया है। यह विश्व की सबसे बड़ी स्कीम है। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि जिन चिन्ह्ति अस्पतालों में योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है या किसी भी प्रकार की शिकायत आने पर सम्बन्धित अस्पताल के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। योजना के क्रियान्वयन में कोताही नहीं होनी चाहिए, जो भी उत्तरदायी होगा, उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि समाज के हर क्षेत्र में कार्य करने वालों के साथ सहयोगी एवं साझेदार के रूप में कार्य कर रहे हैं। खेल नीति लाये हैं,जिनके अन्दर प्रतिभा, योग्यता,रूचि है उन्हें किसी की ओर हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा,नीति में सरकार ने सभी व्यवस्थाऐं की है।

एक-एक पल, एक-एक क्षण प्रदेश की जनता के लिए लगाया जा रहा है। आज देवस्थानम बोर्ड को वापस लेने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार आम जन की सुविधाओं के लिए कार्य कर रही है। सरलीकरण,समाधान, निस्तारण के मंत्र पर कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री एवं जनपद प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, क्षेत्रीय विधायक आदेश सिंह चौहान, हरभजन सिंह चीमा,अध्यक्ष एससी आयोग मुकेश कुमार, उपाध्यक्ष राज्य महिला आयोग सायरा बानो,मेयर ऊषा चौधरी,पूर्व विधायक डॉ.शैलेंद्र मोहन सिंघल आदि उपस्थित थे। श्रमिक मंत्र,संवाददाता की ये खास रिपोर्ट।

RELATED ARTICLES

बीजेपी के पूर्व महिला विधायक ने कहा- 2 करोड़ में बिका है विधानसभा की टिकट

बीजेपी के पूर्व महिला विधायक ने कहा- 2 करोड़ में बिका है विधानसभा की टिकट भाजपा से टिकट कटने पर मुन्नी देवी शाह हुई नाराज,...

बीजेपी ने आज उत्तराखंड की 59 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की लिस्ट कर दी जारी 

भाजपा ने आज उत्त्तराखण्ड की 59 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की कर दी जारी खटीमा से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी । हरिद्वार से मदन कौशिक,...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

बीजेपी के पूर्व महिला विधायक ने कहा- 2 करोड़ में बिका है विधानसभा की टिकट

बीजेपी के पूर्व महिला विधायक ने कहा- 2 करोड़ में बिका है विधानसभा की टिकट भाजपा से टिकट कटने पर मुन्नी देवी शाह हुई नाराज,...

बीजेपी ने आज उत्तराखंड की 59 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की लिस्ट कर दी जारी 

भाजपा ने आज उत्त्तराखण्ड की 59 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की कर दी जारी खटीमा से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी । हरिद्वार से मदन कौशिक,...